ब्लू स्मोक के कारण | Causes of Blue Exhaust Smoke |

क्या आपने अपनी कार के निकास से नीला धुआँ देखा? क्या आप उसके कारणों को जानना चाहते हैं? यहाँ उत्तर है, हमने निकास(Exhaust) से नीले धुएं के मुख्य कारणों (Causes Of Blue Smoke) पर चर्चा की है।

सामान्य निकास या स्वच्छ निकास (Clean Exhaust) का कोई रंग नहीं होता है। इसलिए जब आपकी कार रंगीन निकास धुएं को धू-धू कर जलाने वाली है, तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। इसे पूरी तरह से जानने के लिए, पहला कदम इसके कारणों को समझें।

यह ब्लू स्मोक क्यों निकलता है?

नीला धुआं आमतौर पर फ्यूम किया जाता है क्योंकि तेल किसी भी तरह से सिलेंडर में टपक जाता है और दहन हो जाता है।

यह टेलपाइप से नीले धुएं में परिणत होता है। इस हालत में, ईंधन भी ठीक से नहीं जला है। इसका मतलब है, अगर तेल का सेवन चार्ज के साथ मिलाया जाता है और जल जाता है, तो यह नीले धुएं का कारण बनता है।

नीले धुएं के कारण ।

क्या आपकी कार ब्लू धुआँ उड़ा रही है? इसके 3 संभावित कारण निम्नलिखित हैं। उनके माध्यम से जाओ और अपने लिए अनुमान लगाने का काम रखो …

1 – हेड गैसकेट विफलता (Head Gasket Failure)

यदि हेड गैसकेट विफल / खराब हो गया है, तो तेल, ब्लॉक (engine block) और हेड (head) के पास से इंजन भागों के माध्यम से प्रवाहीत कर सकता है। यह गर्म निकास भागों पर गिरेगा। इससे नीला धुआं निकलता है। इस धुएं की गंध का अनुभव किया जा सकता है।

2 – खराब पिस्टन रिंग्ज और वाल्व सील (Damaged Piston Rings, Valve Seals)

पिस्टन रिंग्ज (छल्ले), वाल्व सील और पीसीवी वाल्व का एक निश्चित जीवन स्पैम है। तेल को अलग रखने के लिए सूखी और टूटी हुई वाल्व सील विफल रहती है। इसके परिणामस्वरूप दहन कक्ष में तेल का नीला धुआँ जल रहा है।

यदि नीले धुएं का बाहर निकलना अधिक समय है, तो पिस्टन के छल्ले खराब होने के कारण होगा। तेल लगातार दहन कक्ष (Combustion Chamber) में टपकता है जो ईंधन के साथ दहन के बाद नीले निकास धुएं की ओर जाता है।

3 – ग्लो प्लग विफलता (डीजल इंजन) | Glow Plug Failure

हीटर प्लग या ग्लो प्लग, यदि वे समय की अवधि में विफल हो गए या खराब हो गए तो इंजन को स्टार्ट / क्रैंक करने में अधिक समय लगने की संभावना है। इस तरह के प्लग के साथ, यदि आपने इंजन को तेज किया है, तो नीला धुआं शुरू में निकास(Exhaust) से बाहर निकल जाता हैं।

इस नीले धुएं की समस्या को कैसे ठीक करें?

वैसे भी आपको ग्लो प्लग, हेड गैसकेट, वॉल्व सील्स, पिस्टन रिंग्स या पीसीवी वॉल्व बदलना पड़ता है, जिसके अनुसार नीला धुआं निकल रहा है।

आम तौर पर, इस लेख का निष्कर्ष नीले धुएं के ऐसे कारण (Causes Of Blue Smoke) है जिनको समझ लेने से आपको पता चलेगा की गाड़ी/कार के लिए क्या करना उचित रहेगा। आप अपनी कार को नीले धुएं के साथ नहीं चला सकते हैं। खराब हो गए भागों को बदलें अन्यथा गंभीर इंजन क्षति होगी ।

Leave a Comment