स्टक ऑइल फ़िल्टर कैसे निकालें | How to Remove a Stuck Oil Filter in Hindi

यह आर्टिकल एक स्टक ऑइल फ़िल्टर (How to Remove a Stuck Oil Filter in Hindi) को निकालने के तरीके के बारे में है। तेल फिल्टर कभी-कभी आसानी से नहीं हटाया जा सकता है। आप इसे वैसे भी हटाने के लिए निम्न विधियों का उल्लेख कर सकते हैं।

ऑइल फिल्टर इंजन का एक हटाने योग्य और मुख्य भाग है। यह तेल अशुद्धियों और अन्य दूषित पदार्थों को छानने में मदद करता है। इसके अलावा यह शुद्ध तेल को इंजन में प्रसारित करता है।

गाड़ी की सर्विस करते वक़्त, तेल फ़िल्टर को नए के साथ बदलने की आवश्यकता होती है। इस उद्देश्य के लिए, पुराने तेल फिल्टर को बिना किसी कठिनाई के हटा दिया जाना चाहिए। लेकिन कभी-कभी यह आसानी से निकल नहीं पाता और इंजन बॉडी से चिपक जाता है।

इस संबंध में, हमने ऐसे तरीके दिए हैं जिनके द्वारा तेल फिल्टर आसानी से निकल जाता है। सबसे पहले, आपको फंसे हुए तेल फिल्टर के संभावित कारणों को समझना होगा।

अटके हुए तेल फिल्टर के कारण | Causes of Stuck Oil Filter |

• फ़िल्टर को बदलते समय ओ-रिंग के चारों ओर नए तेल की पतली परत लगाई न गई हो।

• अगर तेल फिल्टर बहुत मजबूती से बिठाया गया हो जिसके परिणामस्वरूप आसानी से निकल नहीं पाता।

• उपयुक्त नए तेल फिल्टर का उपयोग नहीं करना। (अनब्रांडेड)

स्टक ऑइल फिल्टर को हटाने के तरीके |Stuck Oil Filter Removing Methods

1 – ऑइल फिल्टर रेंच (Oil Filter Wrench)

तेल फिल्टर स्पैनर और रेंच व्यापक रूप से उपलब्ध हैं ताकि आप शुरू में उचित फिटमेंट के साथ उनका उपयोग कर सकें। ऐसे रेंच के लिए विभिन्न आकार उपलब्ध हैं।

यदि ऑइल फिल्टर फंस जाता है तो आपको इसे हटाने के लिए अधिक शक्ति की आवश्यकता होगी। कृपया तेल फिल्टर पर रेंच के फिसलने से बचें। उस संदर्भ में, रबर ग्रिप्ड रेंच (WrenCh) का उपयोग करें जो ऑइल फिल्टर को हटाने के लिए उपयोगी होगा।

2 – सैंडपेपर (Sandpaper)

तेल फिल्टर को हटाने के लिए सैंडपेपर एक और विकल्प हो सकता है। सैंडपेपर में अतिरिक्त ग्रिट और खुरदरी सतह होती है जो तेल फिल्टर को कसकर पकड़ने में मदद करती है और बस थोड़ी सी शक्ति से आप इसे हाथ से या इसके चारों ओर रेंच (wrench) फिटिंग द्वारा हटा सकते हैं।

3 – पेचकश और हथौड़ा (Screwdriver and Hammer)

ऑयल फिल्टर को इंजन ऑयल बॉडी के साथ गोल रूप से फिट किया गया है। यदि अंत में निकालना संभव नहीं है तो आप तेल फिल्टर को हटाने के लिए पेचकश और हथौड़े का उपयोग कर सकते हैं।

आपको हथौड़े का उपयोग करके तेल फिल्टर पर स्क्रूड्राइवर से मारना चाहिए जैसे कि यह थोड़ा घूमें। स्क्रूड्राइवर अगर तेल फिल्टर को पार कर रहा है तो पार होने दे, जिसके परिणामस्वरूप तेल फिल्टर को हटाना संभव है।

दूसरा तरीका यह है कि तेल फिल्टर की ऊपरी शरीर की सतह को तोड़ दिया जाए और फिर इसे या तो सरौता (Plier) या किसी उपकरण द्वारा हटा दिया जाए।

अगर आपको यह लेख, स्टक ऑइल फिल्टर को कैसे निकालें (How to Remove a Stuck Oil Filter in Hindi) पसंद आया हो, कृपया अपनी टिप्पणी कमेंट बॉक्समें बताएं। धन्यवाद!

Leave a Comment