Home Hindi Blogs Carbon Fiber Wrap से बनायीये गाडी को और भी आकर्षित

Carbon Fiber Wrap से बनायीये गाडी को और भी आकर्षित

Author

Date

Category

आप अपनी कार को उसकी उपस्थिति और दिखने में काफी अच्छा बना सकते हैं। Carbon Fiber Wrap या स्टिकर अब विभिन्न डिजाइनों और रंगों में बाजार में उपलब्ध है। ये स्टिकर आप वाहनों के शरीर पर लपेट सकते हैं। ये वास्तविक कार्बन फाइबर मिश्रित सामग्री नहीं हैं।      

इन दिनों, हम वाहनों पर विभिन्न डिजाइनों के विनाइल स्टिकर देखते हैं। पैनल पर लगाई जाने वाली Carbon Fiber की सामग्री (material) इतनी कठोर नहीं रहती। यह सिर्फ स्टिकर या रोल है, जिस पर चिपकने वाला गोंद रहता है, और गर्मी या साबुन के पानी के उपयोग से कार की बॉडी पर दबाया जाता है।

यह Carbon Fiber composite जैसा दिखता है। इन  vinyl स्टिकर का उपयोग दृश्य उपस्थिति (appearance) को बदलने के लिए प्रत्येक पैनल पर लागू किया जा सकता है।     carbon fiber से हम वाहन पर अतिरिक्त भार डालते हैं लेकिन दृश्य, गुणवत्ता और वाहन शरीर(vehicle body) की life को बढ़ाते हैं। 

कार्बन फाइबर क्या है? (What is carbon fiber?)

Carbon Fiber, या कार्बन फाइबर प्रबलित बहुलक (Carbon Fiber reinforced particle) वजन सामग्री में बहुत मजबूत और हल्का है। धातु के घटकों की तुलना में इसकी ताकत और कठोरता अधिक है। अब इन सामग्रियों का उपयोग इंफ्रास्ट्रक्चर (infrastructure), ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग (automotive engineering), जहाजों (ships), एयरोस्पेस इंजीनियरिंग (aerospace engineering) आदि में किया जाता है, जहां वजन अनुपात के लिए उच्च शक्ति की आवश्यकता होती है।

इसका उत्पादन बहुत महंगा है लेकिन उत्पादन का उद्देश्य पूरा होता है। ऑटोमोबाइल उद्योग में इसका उपयोग बाहरी या आंतरिक शरीर को लपेटने के लिए किया जाता है। वाहन शरीर (vehicle body) को प्रत्येक वायुमंडलीय स्थिति (atmospheric condition) से सुरक्षा मिलती है और साथ ही धातु शरीर का जीवन भी बढ़ जाता है। कार्बन फाइबर लपेट (wrap) अच्छी तरह से designed और संरचित सामग्री है। 

संरचना (structure)

इसे कार्बन फाइबर प्रबलित प्लास्टिक या कार्बन पॉलिमर (polymer) के रूप में भी जाना जाता है। सुदृढीकरण (reinforcement) और मैट्रिक्स (matrix) इन सामग्रियों के दो भाग हैं। सुदृढीकरण में कार्बन फाइबर होता है और मैट्रिक्स में बहुलक राल (polymer resin) होते हैं। मैट्रिक्स, सुदृढीकरण के लिए एक बाध्यकारी सामग्री है।

एपॉक्सी, पॉलिएस्टर, विनाइल एस्टर या नायलॉन ‘मैट्रिक्स बाइंडिंग सामग्री’ के कुछ उदाहरण हैं। ये CFRP’s मोल्डिंग (moulding) या वैक्यूम बैगिंग (vacuum bagging) या कम्प्रेशन मोल्डिंग (compression moulding) द्वारा निर्मित होते हैं। कुछ कंपोजिट का उपयोग कार्बन फाइबर के अलावा किया जाता है जैसे कि अरिमिड, केवलर, ग्लास, और एल्यूमीनियम। गुण-वजन अनुपात के लिए उच्च शक्ति और उच्च कठोरता चाहिए होती है। वह carbon fiber में मिल जाती है।

ऑटोमोबाइल में इस्तेमाल (Applications in Automobile)

१.एक निर्मित शरीर के अंग के रूप में (as a manufactured body part)आम तौर पर उच्च रेसिंग कारों में इसका उपयोग किया जाता है, जहां लोड (load) की समस्या नहीं होती है। और वजन अनुपात के लिए सिर्फ उच्च शक्ति की आवश्यकता होती है। वाहन के शरीर की संरचना कार्बन फाइबर प्रबलित बहुलक (CFRP) से बनी है। 

२.एक शीट या स्टिकर के रूप में (as a sheet or sticker)कार्बन फाइबर विनाइल अच्छी तरह से डिज़ाइन किया जाता है और आवश्यकतानुसार संरचित किया जाता है। वे बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। यह वाहन शरीर (vehicle body) के अंगों को कोई ताकत या कठोरता नहीं देता है लेकिन यह शरीर को खरोंच और मौसम की प्रतिकूलता से बचाता है। यह ग्राहक की इच्छानुसार गाड़ी के रूप को सुधारता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent posts

Compatibility of DOT 5 Brake Fluid । DOT 5 vs DOT 4 vs DOT 3 Brake fluid

Every car has different characteristics of brake system in terms of use of the brake fluid. Some older cars have DOT 3...

Symptoms of Brake Fluid Leak । Signs that tell you the brake fluid is leaked

Brake fluid Leak Symptoms can be easily noticed and should be repaired as soon as possible because brakes are the most important...

Difference between DOT 3 and DOT 4 Brake fluid.

Brake fluid is concerned with DOT 3 and DOT 4. You might have heard about this if you got any brake-related problem...

What are the Symptoms of Bad Shock absorbers

Following Symptoms of bad shock absorbers can be easily noticeable. Shock absorbers may get failed periodically according to road conditions and our...

The Difference Between a Shock and a Strut

The shock absorber is one of the parts of the suspension system. It contains many parts such as coil spring, strut, rubber...

Recent comments